NCERT Solutions for Class 8 Hindi Vansant Chapter 2 बस की यात्रा

NCERT Solutions for class 8 Hindi Vasant Chapter 2 बस की यात्रा is the part of NCERT Solutions for Class 8 Hindi. Here we have given NCERT Solutions for class 8 Hindi Vasant Chapter 2 Bas ki Yatra

NCERT Solutions for class 8 Hindi Vasant Chapter 2 बस की यात्रा

कारण बताएं –

1 – ” मैंने उस कंपनी के हिस्सेदार की तरफ पहली बार श्रद्धाभाव से देखा |

.लेखक के मन में हिस्सेदार साहब के लिए श्रदा क्यों जग गई ?

1 , उतर -लेखक ने बस कंपनी के हिस्सेदार की तरफ पहली बार श्रदाभाव से देखा | वह टायरों की हालत जानते है फिर भी जान हथेली पर लेकर इसी बस से सफर कर रहे है |

कंपनी का हिस्सेदार अपनी वयोवृद्ध बस की खूब तारीफ कर रहा था जिससे लेखक हैरान हो गया और मन के श्रद्धा जग गई ?

2 – ”लोगों ने सलाह दी की समझदार आदमी इस शाम वाली बस से सफर नहीं करतें |

लोगो ने यह सलाह क्यों दी ?

2 ,लोगों ने सलाह दी कि बस की हालत बहुत खराब थी पता नहीं यह कहाँ रुक जाएं और रात कहाँ गुजारनी पड़े पता नहीं कब किस हिस्से का प्रारंत हो जाएं | इसलिए समझदार आदमी इस शाम वाली बस मि सफर नहीं करतें यह बस डाकिन है |

3 – ”ऐसा जैसे साडी बस ही इंजन है और हम इंजन के अंदर बैठे है |

लेखक को ऐसा क्यों लगा ?

3 ,जब ड्राइवर ने बस के इंजन को स्टार्ट किया | तब सारी बस हिलने लगी और बस यात्री डर गए ऐसा महसूस हुआ की वह बस के भीतर न बैठकर इंजन के भीतर बैठे हुए है | और वह इंजन के किसी पुर्जे की तरह जोर जोर से हिलने लगे |

4 -‘ गजब हो गया | ऐसी बस अपने आप चलती है | लेखक को यह सुनकर हैरानी क्यों हुई ?

4 ,लेखक ने बस की हालत खराब देखी और वह अचंभित रह गया उसने सोचा बस चलती भी है या नहीं जब बस के एक हिस्सेदार ने कहाँ बस चलेगी और अपने आप चलेगी | लेखक को यही सुनकर हैरानी हुई |

5- ”मै हर पेड़ को अपना दुश्मन समझ रहा था | ”

लेखक पेड़ों को दुश्मन क्यों समझ रहा था ?”

5 ,बस की जीर्ण स्तिथि को देखकर लेखक को बस बस के किसी भी हिस्से पर भरोसा नहीं था | ब्रेक फेल हो सकता है स्ट्रिंयरिंग टूट सकता है | दोनों तरफ हरे भरे पेड़ थे जिन पर पक्षी बैठे थे | इन्हीं द्र्श्यो को देखकर लेखक डर रहा था | की उसकी बस किसी पेड़ से टकरा न जाएं | जब एक पेड़ निकल जाता तब वह दूसरे पेड़ का इंतजार करता था | अब इस पेड़ से बस की टक्कर न हो जाएं | इन सभी कारणों से लेखक हर पेड़ को अपना दुश्मन समाज रहा था |

पाठ से आगे

1 , ‘सविनय अवज्ञा आंदोलन किस के नेतृत्व में किस उद्देश्य से तथा कब हुआ था ?

इतिहास की उपलब्ध पुस्तकों के आधार पर लिखिए |

उतर 1 , सविनय अवज्ञा आंदोलन 1930 में महात्मा जी के नेतृत्व में किया गया था |

सविनय अवज्ञा कार्य उन लोगों के द्वारा किये जाते है | जो उन कानूनों को बदलना या समाप्त करना चाहते है | यह आंदोलन ब्रिटिश सरकार के खिलाफ उनका असहयोग करने तथा पूर्ण विजय प्राप्त करने के लिए किया गया था |

2 , सविनय अवज्ञा का उपयोग व्यग्यकार ने किस रूप में किया है ? लिखिए |

2 , सविनय अवज्ञा का प्रयोग व्यंग्यकार ने बस के दृश्य से प्रस्तुत किया है |

1930 में सविनय अवज्ञा आंदोलन गाँधी जी ने स्वंत्रता प्राप्त करने के लिए किया था | इसमें बस भी अपने अधिपति से प्रेम पूर्वक स्वंत्रता [आने की इच्छा रखती है |

3 , आप अपनी किसी यात्रा के खट्टे मीठे अनुभवों को याद करते हुए एक लेख लिखिए |

3 , हमारी यात्रा बहुत अनुभवों से भरी थी | उसमे हमे कुछ खट्टे मीठे पलों का एहसास हुआ | हमने अपनी यात्रा की शुरुआत बहुत हर्षोउल्लास से की हमने अपने शभी मित्रों के साथ बहुत मौज मस्ती की | पार्क में झूले, क्रिकेट मैच हॉकी बैडमिंटन जैसे आदि खेल खेले और बहुत सारी पुरानी आप बीती बातें सुनी और सुनाई | हम सभी मित्रों ने मिलजुल कर खूब खाया पिया घूमें| वहां पर हमनें बहुत सुन्दर झील का नजारा देखा हमारी इस यात्रा से हम सभी बिछड़े हुए मित्र दोबारा से मिले और यह भी समझ आया की जीवन में सुख दुःख आते ही है पर हम सभी को आने वाली हर मुसीबत का सामना मिलकर करना चाहिए और एक जुट बनकर रहना सीखा |

भाषा की बात –

बस ,वश ,बस तीन शब्द है इनमे बस सवारी के अर्थ ,वश अधीनता के अर्थ में और बस पर्याप्त काफी के अर्थ में प्रयुक्त होता है जैसे -बस से चलना होगा | मेरे वश में नहीं है | अब बस करो | उपयुक्त वाक्यों के सामान वश और बस शब्द से दो दो वाक्य बनाइए |

1 -वश ,अपनी जेठानी को समझना मेरे वश की बात नहीं है |

वश , इतना मुश्किल काम करना मेरे वश की बात नहीं है |

बस ,बस करो कितना कितना खेलोगी |

बस , बस करो कितना खेलोगी|

2 – हम पांचो मित्रों तय किया है की शाम चार बजे की बस से चले | पन्न्ना ने इसी कम्पनी की बस सतना के लिए घंटे भर बाद मिलती है ऊपर दिए गए वाक्यों में ने, की ,से आदि वाक्य के दो शब्दों के बीच सम्बन्ध स्थापित कर रहे है ऐसे शब्दों को कारक कहते है | इसी तरह दो वाक्यों को एक साथ जोड़ने के लिए की का प्रयोग होता है कहानी में से दोनों प्रकार के चार वाक्यों को चुनिए |

2 ,करक शब्द से निर्मित वाक्य

1 ,डाक्टर मित्र ने कहा की डरो मत ,चलो बस अनुभवी है |

2 ,यह बस पूजा के योग्य है |

3 कंपनी के कुछ हिस्सेदार भी उस बस में सवार थे |

4 , नई नवेली बसों से ज्यादा सुन्दर है |

Q . 3. “हम फ़ौरन खिड़की दे दूर सरक गए | चाँदनी में रास्ता टटोलकर वह रेंग रही थी

दिए गए वाक्यों में आई सरकना और रेगना जैसी क्रियाएँ दो प्रकार की गतियाँ दर्शाती है ऐसी कुछ और क्रियाएँ एकत्र कीजिए जो गति के लिए प्रयुक्त होती हो | जैसे – घूमना इत्यादि | उन्हें वाक्यों में प्रयोग कीजिये |

उ ,4 ,टहलना – बच्चे सड़क पर टहल रहे है

चलना – वह बहुत तेज चलता है |

गति – गाड़ी तीव्र गति से चलती है |

प्रश्न ;4 , ” काँच बहुत कम बचे थे | जो बच्चे थे उनमे हमे बचना था |

इस वाक्य में ‘बच ‘शब्द को दो तरफ से प्रयोग किया गया है | एक शेष के अर्थ में और दूसरा ‘ सुरक्षा ‘ के अर्थ में |

उ ,4 ,जल -राधा गरम जल से जल गयी |

हार – जो परीक्षा में पास होगा उसे फूलों का हार पहनाया जायेगा |

5 , बोलचाल में प्रचलित अंग्रेजी शब्द (फस्ट )क्लास में दो शब्द है फर्स्ट और क्लास | यहाँ क्लास का विशेषण है

फर्स्ट क्लास चूकि फर्स्ट संख्या है फर्स्ट क्लास संख्यावाचक विशेषण का उदाहरण है महान आदमी में किसी आदमी की विशेषता है महान यह गुणवाचक विशेषण है संख्यावाचक विशेषेण और गुणवाचक विशेषण के दो दो उदाहरण खोज कर लिखिए –

उ , संख्यावाचक -चार ,लड़के ,दो साइकिल

गुणवाचक – होशियार लड़का समझदार लड़की |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *